Wednesday, 6 September 2023

मुरलीधर श्रीकृष्ण के वजाय चक्रधर श्रीकृष्ण का आव्हान कीजिये

भगवान् श्रीकृष्ण को भगवान् विष्णु का अवतार माना जाता है. उन्होंने अपने जन्म के साथ ही चमत्कार दिखाने शुरू कर दिए थे. उनके जन्म के समय जेल के द्वार खुल गए और पहरेदार सो गए. वासुदेव बरसाती रात में उन्हें नन्द+यशोदा के यहाँ छोड़ आये.

उन्होंने अपनी मात्र 7 दिन की आयु से लेकर 11 साल की आयु तक अनेको राक्षसों को मारा. इसी अवधि में उन्होंने अनेकों अलौकिक लीलाएं दिखाई. पूतना, शकटासुर, तृणावर्त, वत्सासुर, वकासुर,अघासुर, अरिष्टासुर, धेनुकासुर, केसी, आदि राक्षसों को मारा


नल कूबर का उद्धार किया, गोबरर्धन पर्वत को उठाया, कालिया मर्दन किया, कुबड़ी कुब्जा का उद्धार किया, कंस का वध किया, इत्यादि. ये सब काम उन्होंने 11 साल के होने से पहले कर लिए और 12 वे बर्ष में सांदीपनि ऋषि के गुरुकुल उज्जैन चले गए.
गुरुकुल से आने के बाद वे जरासंध और महाभारत में व्यस्त रहे. उनका जीवन बचपन से ही संघर्ष भरा था. उनका सारा जीवन योद्धा और सक्षम कूटनीतिज्ञ के रूप में रहा. कुछ दुष्टों का उन्होंने खुद अंत किया और कुछ को उन्होंने कूटनीति से मरवाया.
शिशुपाल, एकलव्य, पौंड्रक, आदि को खुद मारा, जरासंध को भीम से मरवाया, नरकासुर को सत्यभामा द्वारा मरवाया, बर्बरीक को उसकी बातों में उलझाकर खुद उसके ही हाथों उसका गाला कटवा दिया, महाभारत में कृष्ण जी की भूमिका युग परिवर्तक की थी.

लेकिन मुगल काल के कवियों ने उन्हें एक प्रेमी और लड़कियां छेड़ने वाला बना दिया. समझ नहीं आता है कि अधर्मियों के संहारक श्रीकृष्ण को मुग़लकाल में रासलीला करने वाला साबित करने का प्रयास क्यों किया गया. उस काल के कवियों ने ऐसा क्यों किया ?
क्या उन्होने गोपियों के साथ रासलीला 8 से 10 साल की आयु में की थी ? श्रीकृष्ण कथा में यह प्रसंग किसने डाला होगा कि वे नहाने गई स्त्रियों के कपडे लेकर पेंड पर चढ़ गए ? जिस घाट पर स्त्रियां नहाने जाती होंगी वहां पर तो हर आयु की स्त्रियां जाती होंगी.
जब श्रीकृष्ण जी 7 साल के थे तब 11 साल की राधा जी उनसे मिलीं थी. जब वे 11 के हुए उसके बाद मथुरा चले गए. उसके बाद वे वापस कभी गोकुल नहीं गए. उसके बाद वे बहुत साल बाद तब मिले थे, जब वे महाभारत के युद्ध के लिए कुरुक्षेत्र का मैदान देखने आये थे.

तब राधा कृष्ण के प्रेम के प्रसंग उनकी किस आयु के है ? द्वापर युग की समाप्ति के बाद श्री कृष्ण के प्रपौत्र मथुरा के राजा वज्रनाभ (जिन्हे जाट अपना पूर्वज मानते है) ने महाराज परीक्षित और महर्षि शांडिल्य के सहयोग से मथुरा में अनेक मन्दिरों का निर्माण कराया.
महाराज वज्रनाभ ने कंस के कारागार को तोड़कर वहां पर अपने परदादा (भगवान श्रीकृष्णचन्द्र) का भव्य मंदिर स्थापित किया. उन्होंने अपनी दादी से श्रीकृष्ण के रूप का वर्णन सुनकर उसके अनुसार श्री कृष्ण की मूर्ति का निर्माण कराया और उसे वहां स्थापित किया.
समय समय पर अनेकों राजाओं ने इस मंदिर का विस्तार और सौन्दर्यकरण किया. कालांतर में अपने भाई भर्तहरि के आदेश पर उज्जैन के महाराजा वीर विक्रमादित्य ने भी अयोध्या, हरिद्वार और दिल्ली के साथ मथुरा का भी विकास और विस्तार किया.

हूण और कुषाण के हमलों में इस मंदिर के ध्वस्त होने के बाद गुप्तकाल के सम्राट चंद्रगुप्त विक्रमादित्य ने सन् 400 ई० में नए सिरे से एक भव्य मंदिर का निर्माण करवाया था. उसके कुछ सौ साल बाद इस्लामी हमलावर महमूद गजनवी ने यहाँ विध्वंश किया.
इसके बाद में इसे महाराजा विजयपाल देव के शासन में सन् 1150 ई. में "जज्ज" नामक किसी धनवान व्यक्ति ने भगवान श्रीकृष्ण का मंदिर बनवाया. यह मंदिर पहले की अपेक्षा और भी विशाल था, जिसे 16वीं शताब्दी के आरंभ में सिकंदर लोदी ने नष्ट करवा डाला था.

ओरछा के शासक राजा वीरसिंह जूदेव बुन्देला ने पुन: इस खंडहर पड़े स्थान पर एक भव्य और पहले की अपेक्षा विशाल भगवान श्रीकृष्ण का मंदिर बनवाया. इसके संबंध में कहा जाता है कि यह इतना ऊंचा और विशाल था कि यह आगरा से दिखाई देता था.
लेकिन 11वीं सदी तक कहीं भी ऐसा कोई जिक्र नहीं मिलता है कि वहां कोई राधा कृष्ण का भी कोई मंदिर था. न ही इस काल तक के किसी ग्रन्थ में राधा कृष्ण के मंदिर का जिक्र मिलता है और न ही राधाजी को देवी के रूप में स्थापित करने का जिक्र मिलता है.
माना जाता है कि12 वीं सदी में कवि जयदेव ने "श्री गीतगोविन्द" महाकाव्य की रचना की. इसमें श्रीकृष्ण की गोपिकाओं के साथ रासलीला, राधाविषाद वर्णन, कृष्ण के लिए व्याकुलता, कृष्ण की श्रीराधा के लिए उत्कंठा, राधा की सखी द्वारा राधा के विरह संताप का वर्णन है.
‘श्री गीतगोविन्द’ साहित्य जगत में एक अनुपम कृति है, इसकी रचना शैली, भावप्रवणता, सुमधुर राग-रागिणी, धार्मिक तात्पर्यता तथा सुमधुर कोमल-कान्त-पदावली साहित्यिक रस पिपासुओं को अपूर्व आनन्द प्रदान करती हैं. कवियों को श्री कृष्ण का यह रूप भा गया,
ऐसा समझा जाता है कि ‘श्री गीतगोविन्द’ के बाद अनेकों कवियों ने प्रेमगीत बनाने के लिए राधाकृष्ण का रूपक रखना प्रारम्भ कर दिया. रहीम, रसखान, अमीर खुसरो जैसे कवियों ने योद्धा और युगांधर भगवान् श्रीकृष्ण, प्रेमी श्री कृष्ण बना दिया.
अब मंदिरों में चक्रधर योगेश्वर श्रीकृष्ण की मूर्ति के बजाये मुरलीधर श्रीकृष्ण राधा जी के साथ विराजमान होने लगे. धर्म की स्थापना और अधर्म का नाश करने वाले, योद्धा और योगेश्वर श्रीकृष्ण को मुगल काल में, कवियों द्वारा रास रचाने वाला कन्हैया बना दिया गया.
आज के कथावाचकों को भी , अधर्मियों के संहारक और कर्मयोगी श्रीकृष्ण के बजाये दुनिया से बेखबर और प्रेमी श्रीकृष्ण के रूप में उनका गुणगान करने में आनंद आता है क्योंकि वहां आये भक्त भी ऐसे प्रेमगीत और प्रेम प्रसंग को सुनकर झूमते हुए नाचते हैं.
अब हमें श्रीकृष्ण के उसी अत्याचारियों के संहारक के रूप में पूजना होगा, श्रीकृष्ण के विराट रूप को मंदिरों में स्थापित करना होगा, उनके द्वारा सिखाये गए गीता के ज्ञान को समझना होगा, आदि. तब ही आज के समाज में शक्ति का संचार हो सकता है

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